शेयर मार्किट में ट्रेडिंग कैसे करे :

Shares vs. Stocks :
July 3, 2021

शेयर मार्किट में ट्रेडिंग कैसे करे :

शेयर बाजार को व्यापार शुरू करने के लिए एक व्यापार खाता और एक डीमैट खाता की आवश्यकता होती है।  ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट को किसी भी स्टॉक ब्रोकर के पास खुलवाया जा सकता है।। ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर ख़रीदे जाते है और डीमैट अकाउंट में ख़रीदे हुये Shares को रखा जाता है।

शेयर बाजार में कई प्रकार के व्यापार हैं। जैसे: Scalping Trading, Intraday Trading, Swing Trading, Positional Trading etc.। आपको अपनी व्यापार शैली का चयन करना होगा कि आप शेयर बाजार से कितना चाहते हैं और कितना जोखिम है।

अपनी ट्रेडिंग शैली चुनने के बाद, व्यापार योजना और धन प्रबंधन को बदलने के लिए आएं। ट्रेडिंग प्लान में कोनसा शेयर खरीदना है, कब खरीदना है जैसी बाते शामिल होती है। और एक ही मनी मैनेजमेंट में कितना पैसा निवेश करता है, स्टार्टलॉस क्या होगा, लक्ष्य क्या होगा।

शेयर बाजार दो हिस्सों में विभाजित हो सकता है Intraday Trading और दूसरा Delivery Based Trading

Intraday Trading इंट्राडे व्यापार में, वास्तविकता में स्टॉक खरीदा नहीं गया है, लेकिन Expert help स्टॉक उतार-चढ़ाव का लाभ उठाया है। Intraday Trading में ख़रीदे गये शेयर्स को जिस दिन यह उस दिन खरीदा गया है जो बाजार से पहले बेचा जाएगा।

Delivery Based Trading स्टॉक को वास्तविक खरीदा जाता है और पूरे पैसे का भुगतान करना पड़ता है क्योंकि कई शेयर खरीदे गए हैं। Delivery Based Trading को तब तक व्यापार में संग्रहीत किया जा सकता है जब तक कि आपके मन न हो, और आप इसे भविष्य में बेच सकते हैं।

अगर आपके पास Share Market Me Trading Kaise Kare से जुड़े सवाल है तो आप सवाल Expert Call Kare :


Notice: Trying to access array offset on value of type null in /home/tpffc2iejdon/public_html/wp-content/themes/betheme/includes/content-single.php on line 278
hitesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enquiry Form

                            

    x