Reddito Capital

Reddito Capital

SEBI ® No INA000013040

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के 3 टिप्स – Share Market Tips

हर कोई शेयर बाजार और लाभ में निवेश करना चाहता है, लेकिन निवेश की रोकथाम के नियमों और कार्यों के संबंध में निवेश की कमी के कारण, उनमें से अधिकतर पैसे भी नहीं कमाते हैं या यदि वे पैसे नहीं लेते हैं। यदि शेयर बाजार लाभ प्राप्त करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है, तो कुछ नुकसान अपनाए जाने पर निवेश करें, नुकसान के जोखिम को खत्म करने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है।

छोटे निवेशकों में निवेश के लिए यहां कुछ उपयोगी टिप्स दी गई हैं:

Share Market Tips in Hindi में पहली टिप है लंबे समय तक पैसा अधिक उपयोगी है : शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते समय, कई छोटे निवेशकों की अक्सर  पैसे लगाते हुए बहुत घबराते हैं । वे बाजार में और नीचे पैसे को विसर्जित करने का जोखिम उठाते हैं। इस तरह से वे अक्सर बहुत ही कम समय के लिए आवेदन करते हैं। कई छोटे निवेशक सुबह में पैसे लेते हैं और उन्हें रात में बेचते हैं। ये गलत है। यह आपके बड़े लाभ को बनाने में सबसे बड़ा रोड़ा है। अधिकांश छोटे निवेशक सुबह में शेयर खरीदते हैं और शाम तक कीमतों में बढ़ोतरी का उपयोग करके उन्हें बेचते हैं। इस तरह आप अपने निवेश के लिए एक छोटा सा लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन बड़े लाभ के लिए आपको लंबी निवेश अवधि बनाना है।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स में दूसरी टिप है वही पैसा लगाएं जिसका लंबे समय तक आपको काम न हो ; यह अक्सर देखा जाता है कि निवेशकों ने अपने जरूरी खर्चों के लिए उपयोग की राशि डाली। ऐसे मामलों में, वे इसे लंबे समय तक नुकसान को कम करने में असमर्थ नहीं डाल सकते हैं। इन निवेशकों के लिए स्टॉक में निवेश एक बहुत ही डबल समझौता है। यदि लाभ किए जाते हैं, तो हानि की स्थिति उनके लिए मानसिक और आर्थिक दंगों को प्रस्तुत करने के लिए साबित होती है। इसलिए, निवेशकों को कभी भी पैसे की आवश्यकता नहीं होती है। खोने के लाभों के बारे में चिंता न करने के दौरान आप जिस पैसे को बाजार में रख सकते हैं उसे रखें ।

Share Market Tips in Hindi में तीसरी टिप है तुक्का न लगाएं, ट्रेडिंग कोई जुआ नहीं है; कई छोटे निवेशक शेयर को तुक्का का खेल समझते हैं,, जबकि सही उल्टा शेयर रणनीतियों की मांग करते हैं। आप किस कंपनी को बाजार में खरीदते हैं, पिछले कुछ सालों से अपने शेयर बाजार की स्थिति क्या है, निवेशक होना चाहिए। बस कम कीमतें देखें, जुआ गेम जैसे शेयर खरीदें और इससे लाभ प्राप्त करने की उम्मीद कुछ समय के लिए आपको लाभ पहुंचा सकती है। लेकिन बाजार की अनुपस्थिति में और जानकारी की अनुपस्थिति में, यह सफल नहीं हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप स्टॉक निवेश हानि होगी। इसलिए, शेयर खरीदने से पहले कंपनी के शेयर खरीदेंगे, निश्चित रूप से वर्तमान और पूर्व में अपनी स्टॉक स्थिति का अध्ययन करेंगे।

यह सब एक बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य है कि प्रत्येक निवेशक को सावधान रहना चाहिए, खासकर छोटे निवेशक। लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जो स्टॉक निवेशकों के लिए बहुत जरूरी हैं। जैसे: कुछ पेशेवर स्टॉक में आवश्यकताओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए। शेयर बाजार का आधार क्या है, यह कैसे काम करता है? खरीद के लिए कुछ आधिकारिक बिक्री नियम, निवेशकों को बनाए रखने के लिए बैलेंस शीट को बचाया जाना चाहिए।

Leave a comment

Also you may like

error: Content is protected !!